हमसे संपर्क करें

टेलीफोन: + 86-510-83399593

फैक्स: + 86-510-83398797

Mob: +8615240459921

ई-मेल: csbella@163.com

जोड़ें: संख्या 11 यूक्सिन रोड, कियानज़ोऊ उत्तरी उद्योग क्षेत्र, हुशन जिला, वूशी शहर, जिआंग्सू प्रांत

होम > समाचार > सामग्री
सुखाने के बाद, उत्पाद खराब होने के बिना लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है May 03, 2018

सूखने के तरीके विभिन्न हैं, जैसे सूखने, उबलते, सूखने, स्प्रे सुखाने, और वैक्यूम सुखाने, लेकिन आम सुखाने के तरीके आमतौर पर 0 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक के तापमान पर किए जाते हैं। सूखे उत्पादों में आम तौर पर मात्रा को कम करने और बनावट को सख्त करने की समस्या होती है। अधिकांश अस्थिर घटकों को खो दिया जाता है। कुछ गर्मी-संवेदनशील पदार्थ denatured और निष्क्रिय हैं। कुछ पदार्थ भी ऑक्सीकरण करते हैं। इसलिए, सुखाने से पहले सूखे उत्पाद के गुणों में एक बड़ा अंतर है। Lyophilization विधि मूल रूप से 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे के तापमान पर किया जाता है, यानी, जब उत्पाद जमे हुए होता है, तो उत्पाद को केवल 0 डिग्री सेल्सियस से ऊपर उठने की अनुमति होती है जब उत्पाद की अवशिष्ट नमी सामग्री बाद में कम हो जाती है, लेकिन आम तौर पर 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं है। वैक्यूम की स्थिति के तहत, जब पानी का वाष्प सीधे उगता है, तो दवा जमे हुए बर्फ शेल्फ में बनी हुई है, जो एक स्पंज जैसा दिखने वाला एक स्पंजी छिद्रपूर्ण संरचना बनाती है, ताकि सूखने के बाद यह आकार में लगभग स्थिर हो। इसे फिर से उपयोग करने से पहले, जैसे ही इंजेक्शन के लिए पानी जोड़ा जाता है, यह तुरंत घुल जाता है।

कई गर्मी-संवेदनशील पदार्थों को अस्वीकार या निष्क्रिय नहीं किया जाता है।

कम तापमान पर सूखने पर, सामग्री में कुछ अस्थिर घटक कम हो जाते हैं।

लाइफिलिलाइजेशन प्रक्रिया में, सूक्ष्मजीवों की वृद्धि और एंजाइमों की क्रिया निष्पादित नहीं की जा सकती है, और इस प्रकार मूल लक्षणों को बनाए रखा जा सकता है।

चूंकि सुखाने एक जमे हुए राज्य में किया जाता है, मात्रा लगभग स्थिर है, मूल संरचना बनाए रखा जाता है, और कोई संघनन नहीं होता है।

चूंकि पदार्थ में नमी पूर्व-फ्रीज के बाद बर्फ क्रिस्टल के रूप में मौजूद है, इसलिए पानी में भंग विघटित अकार्बनिक नमक सामग्री में समान रूप से वितरित होता है। ऊष्मायन के दौरान, पानी में भंग विघटित पदार्थों को उपजीकृत किया जाता है, जो सामान्य सुखाने के तरीकों के दौरान सतह की आंतरिक नमी द्वारा किए गए अकार्बनिक लवण की वर्षा के कारण सतह सख्त होने से रोकता है।

सूखे पदार्थ ढीले और छिद्रपूर्ण होते हैं, और यह स्पंज होता है। यह पानी जोड़ने के बाद जल्दी और पूरी तरह से घुल जाता है, और यह लगभग तुरंत अपने मूल गुणों को बहाल करता है।

चूंकि वैक्यूम के नीचे सुखाने के लिए किया जाता है, इसलिए बहुत कम ऑक्सीजन होता है, इसलिए कुछ आसानी से ऑक्सीकरण पदार्थ सुरक्षित होते हैं।

सुखाने से 95% से 99% पानी खत्म हो सकता है, ताकि सूखे उत्पाद को बिना किसी गिरावट के लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सके।

चूंकि सामग्री एक जमे हुए राज्य में है, तापमान बहुत कम है, इसलिए गर्मी के स्रोत का तापमान ऊंचा होने की आवश्यकता नहीं है, और एक सामान्य तापमान या कम तापमान वाला हीटर आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है। यदि फ्रीजर डिब्बे और desiccant डिब्बे अलग कर रहे हैं, desiccant डिब्बे को इन्सुलेट करने की आवश्यकता नहीं है, और बहुत गर्मी की कमी नहीं होगी, इसलिए थर्मल ऊर्जा का उपयोग बहुत किफायती है।

कोई सही तकनीक नहीं है। वैक्यूम फ्रीज-सुखाने की तकनीक का मुख्य नुकसान इसकी उच्च लागत है। चूंकि इसे वैक्यूम और क्रायोजेनिक स्थितियों की आवश्यकता होती है, इसलिए वैक्यूम फ्रीज ड्रायर वैक्यूम सिस्टम और क्रायोजेनिक प्रणाली से लैस होता है, जिसके परिणामस्वरूप उच्च निवेश और परिचालन लागत होती है।


संबंधित समाचार